डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने और अप्रवासी मुद्दे पर विपक्ष को दी धमकी

सोमवार, 30 जुलाई 2018 (10:23 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने और अप्रवासी मुद्दे को लेकर विपक्ष को सरकार का शटडाउन करने की धमकी दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी ने यह मांग मानकर कानून बदलने में सहायता नहीं की तो यह कदम उठाएंगे।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति चाहते हैं कि कांग्रेस अप्रवासियों के मुद्दे पर उनका विधेयक बिना किसी फेरबदल के पास कर दे। इससे सरकार इस पर अपने हिसाब से कानून बना सकेगी और वीजा नियमों में बदलाव कर सकेगी। वे यह भी चाहते हैं कि सीमा पर दीवार बनाने वाले खर्च को कांग्रेस से मंजूरी मिल जाए।
 
ट्रम्प राष्ट्रपति बनने के बाद कांग्रेस में अपनी बात मनवाने के लिए कई बार सरकार के शटडाउन की धमकी दे चुके हैं। खासकर मैक्सिको से लगी अमेरिकी सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंड को लेकर। शटडाउन हुआ तो फंड जारी नहीं हो सकेगा और इसका असर सेवाओं पर पड़ेगा।

नवंबर में कांग्रेस के मध्यावधि चुनाव हैं। ऐसे में ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसी वर्ष जनवरी में अमेरिकी सरकार तीन दिन के शटडाउन पर चली गई थी। तब भी डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स के बीच अप्रवासियों के मुद्दे पर ही टकराव हुआ था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING