दाऊद इब्राहीम को भारत ने दिया बड़ा झटका, करीबी हुआ लंदन में गिरफ्‍तार

रविवार, 19 अगस्त 2018 (09:35 IST)
मुंबई बम धमाके के आरोपी मोस्ट वांडेट अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को भारत ने बड़ा झटका दिया है। दाऊद इब्राहीम का दायां हाथ माने जाने वाला जबीर मोती को लंदन में गिरफ्तार किया गया है। भारत ने मोती को गिरफ्तार करने की अपील की थी।
 
लंदन की चारिंग क्रॉस पुलिस ने जबीर को हिल्‍टन होटल से गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया। मोती ब्रिटेन, यूएई और बाकी देशों में दाऊद का कामकाज संभालता था। भारत ने मोती को गिरफ्तार करने की अपील की थी। उस पर ड्रग्‍स तस्‍करी, फिरौती और अन्‍य अपराधों में शामिल रहने का आरोप है।
 
जबीर सिद्दिक उर्फ जबीर मोती अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद का वफादार है। वह दाऊद और डी कंपनी के पैसों से जुड़े मामले देखता था। उसके पास पाकिस्‍तान की नागरिकता है। दाऊद की बीवी महजबीं भी उस पर काफी भरोसा करती है। दाऊद अभी पाकिस्‍तान के कराची में क्लिफ्टन इलाके में रहता है।
 
मोती मिडिल ईस्‍ट, ब्रिटेन, यूरोप, अफ्रीका में भी दाऊद का काम संभालता था। सूत्रों के अनुसार दाऊद के निवेश से जो भी कमाई होती है उसे आतंकी संगठनों के काम के लिए दिया जाता है। दाऊद के लिए मोती नकली भारतीय करंसी, अवैध हथियार सप्‍लाई और प्रॉपर्टी के धंधे का काम भी संभालता था। दाऊद के परिवार को ब्रिटेन ले जाने के लिए उसने काम किया था। उसके नाम पर कराची में आवासीय कंपाउंड भी है. वह एंटीगुआ व डोमिनिक रिपब्लिक की नागरिकता लेने और हंगरी में स्‍थायी रूप से रहने की फिराक में था। जबीर के पास ब्रिटेन का 10 साल का वीजा था। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING