चीनी सेना की डिजिटल लड़ाकू इकाई का लाइव फायर अभ्यास

शुक्रवार, 17 अगस्त 2018 (19:30 IST)
बीजिंग। चीन की सेना की डिजिटल लड़ाकू इकाई ने किंगहई-तिब्बत पठार पर शुक्रवार को लाइव फायर अभ्यास किया जिस पर चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि इस अभ्यास से सेना को सभी मौसमों एवं भौगोलिक स्थितियों में युद्ध जीतने में सक्षम बनाने का देश का संकल्प प्रदर्शित हुआ है।
 
 
बीजिंग के सैन्य विशेषज्ञ और टीवी टिप्पणीकार सोंग झोनपिंग ने गुरुवार को 'ग्लोबल टाइम्स' से कहा कि इस अभ्यास से प्रतिकूल माहौल पूर्ण डिजिटल लड़ाकू प्रणाली की परख हुई है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की डिजिटल लड़ाकू काई ने किंगहई-तिब्बत पठार पर यह अभ्यास किया।
 
उन्होंने कहा कि ऐसा अभ्यास इलाके से सटे किसी किसी खास देश को निशाना बनाकर नहीं किया गया है बल्कि यह सभी मौसमों और भौगोलिक स्थितियों में सेना को लड़ाई जीतने में सक्षम बनाने की चीन की व्यापक योजना का हिस्सा है तथा सभी इकाइयां इस क्षेत्र में नियमित रूप से अभ्यास करेंगी।
 
सरकारी चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) ने 11 अगस्त को खबर दी थी कि ड्रोनों, शीघ्र चेतावनी रडार, हॉवित्जर, वायु रक्षा मिसाइलों समेत उन्नत हथियारों से लैस सैकड़ों वाहन इस अभ्यास में पहुंचे थे।

टाइम्स ने सीसीटीवी के हवाले से कहा है कि पीएलए डिजिटल लड़ाकू इकाई एंटीटैंक और वायु रक्षा जिम्मेदारियों समेत फायर मिशनों का स्वतंत्र रूप से मुकाबला करने में सक्षम है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING