अमेरिका में कॉल सेंटर घोटाला, भारतीय मूल के 21 लोगों को जेल

शनिवार, 21 जुलाई 2018 (17:06 IST)
न्यूयॉर्क। अमेरिका में लाखों डॉलर के पुराने कॉल सेंटर घोटाला मामले में भारतीय मूल के 21 व्यक्तियों को 20 साल तक की सजा मिली है। यह मामला भारत से चलाए जा रहे एक कॉल सेंटर के जरिए अमेरिका में हजारों लोगों के साथ हुई लाखों डॉलर की धोखाधड़ी से जुड़ा है।


अमेरिका के अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने कहा कि 21 लोगों को चार से 20 साल तक की सजा दी गई है। कई अन्य आरोपियों को सजा पूरी होने पर भारत भेज दिया जाएगा। सेशंस ने कहा, यह मामला वृद्ध लोगों के साथ धोखाधड़ी को रोकने तथा अमेरिकी लोगों के सबसे असुरक्षित वर्ग को फंसने से बचाने के हमारे प्रयासों का आज तक की तारीख की सबसे बड़ी जीत है।

अभियोजन पक्ष के वकीलों ने कहा कि भारत स्थित कॉल सेंटर विभिन्न टेलीफोन धोखाधड़ी योजनाओं के जरिए बुजुर्गों एवं वैध शरणार्थियों समेत असुरक्षित अमेरिकी नागरिकों को शिकार बनाते हैं। इस मामले में भारत के अहमदाबाद स्थित कॉल सेंटरों से लक्ष्य करके अमेरिकी लोगों को बार-बार फोन कर धोखाधड़ी वाली योजनाओं में फंसाया गया।

इस मामले में भारत में रह रहे 32 अन्य लोगों तथा पांच भारतीय कॉल सेंटरों को भी अभियुक्त बनाया गया है। हालांकि इन्हें अभी सजा नहीं सुनाई गई है। इससे पहले इसी मामले में तीन अन्य भारतीय लोगों को सजा सुनाई जा चुकी है। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING