अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का बड़ा खुलासा, खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइलें बना रहा है उत्तर कोरिया

मंगलवार, 31 जुलाई 2018 (09:03 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी दैनिक समाचार पत्र वॉशिगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया  तरल-ईंधन से संचालित होने वाली नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण कर रहा है।

सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया अपने एक कारखाने में तरल-ईंधन से संचालित होने वाली एक अथवा दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण कर रहा है। यह वही कारखाना है जहां अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम देश की पहली मिसाइलों का निर्माण किया गया था।

समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से जुड़े अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के बाहरी इलाके सनुमडोंग में एक बड़े शोध सुविधा केन्द्र के निर्माण के संकेत मिले हैं।

 
इस रिपोर्ट से यह पता चलता है कि सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान परमाणु हथियारों पर चर्चा के बावजूद उत्तर कोरिया का मिसाइल कार्यक्रम जारी है।

 
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने गत सप्ताह सीनेट की विदेश मामलों की एक समिति को बताया कि परमाणु हथियार समाप्त करने के वचन के बावजूद उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के लिए ईंधन का उत्पादन कर रहा है।
गौरतलब है कि शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जताई थी। (वार्ता) 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING