Youtube ने 6 साल के बच्चे को बनाया करोड़पति, एक साल में कमाए 70 करोड़ रुपए

मंगलवार, 7 अगस्त 2018 (10:34 IST)
ऑनलाइन मीडिया आज के समय में कमाई का सबसे बड़ा साधन बनता जा रहा। पिछले कुछ सालों में यूट्यूब चैनल के जरिए कई लोगों ने लाखों और करोंड़ों रुपए की कमाई की है। ऐसा ही एक 'नन्हा बिजनेसमैन है जिसे यूट्यूब ने करोड़पति बना दिया है।
 
 
रेयान यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यू करता है। रेयान अब अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट के 2,500 US स्टोर्स और वेबसाइट पर खुद के ब्रांड के खिलौने बेचेगा। रेयान के खिलौनों की रेंज का नाम Ryan's World है और अक्टूबर में दूसरे रिटेलर्स तक इनकी पहुंच होगी। यूट्यूब पर पर खिलौनों का रिव्यू करने वाला रेयान करोड़पति है। पिछले साल उसने खिलौनों का रिव्यू करके करीब 70 करोड़ की कमाई की है।
 
रेयान ने एक डिब्बे से 100 खिलौने निकालने का वीडियो यूट्यूब पर डाला था जिसे करीब 800 मिलियन लोगों ने देखा था। रेयान के 45 प्रतिशत वीडियो यूएस के होते हैं और 6.6 प्रतिशत वीडियो यूके से जुड़े होते हैं।
 
हाल ही में फोर्ब्स ने सबसे कमाई करने वाले चैनलों की लिस्ट रेयान के चैनल का नाम भी शामिल किया है। महज छह साल के रेयान ने यूट्यूब चैनल ने बड़े-बड़े मीडिया संस्थानों को कमाई में पीछे छोड़ दिया है।

रेयान अपने यूट्यूब वीडियोज में अलग-अलग किस्म के खिलौनों का रिव्यू करता है। वो न सिर्फ रिव्यू करता है बल्कि कई तरह की रोचक चीजें भी बनाना सिखाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING