नमक के बेहतरीन फायदे : नमक से पाएं 'सौंदर्य लाभ'

आज तक आप सभी ने नमक का इस्तेमाल खाने-पीने की चीजों के लिए किया होगा, लेकिन आज हम आपको नमक के कुछ ऐसे अनोखे इस्तेमाल के बारे में बताते हैं जिन्हें आजमाने पर आपको सौंदर्य लाभ मिलेंगे और इन्हें जानने के बाद आप अपनी ब्यूटी सामग्री से कुछ ऐसी चीजें जरूर हटा सकते हैं, जहां नमक का इस्तेमाल आपको वही फायदे देता है जो कि आपके महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स। 
 
तो आइए जानते हैं नमक से मिलने वाले बेहतरीन फायदे... 
 
1. नमक को टैंनिग दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं :
 
धूप में ज्यादा देर रहने से चेहरे व अन्य हिस्सों पर टैंनिग हो जाती है। इसे आप नमक के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच शहद लें और उसमें 2 च्म्मच नमक मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार करें और आप पाएंगे कि आपकी टैंनिग दूर होती चली जाएगी।

ALSO READ: ये 5 सब्जियां आपको बनाएंगी खूबसूरत और जवां
 
2. चेहरे पर स्क्रब करना है, तो आप नमक से भी स्क्रब कर सकते हैं :
 
नमक से स्क्रब करने पर आपके चेहरे की मृत त्वचा हटेगी और साथ ही ब्लैकहैडस और व्‍हाइटहैडस भी हट जाएंगे। अब जानते हैं कि नमक से स्क्रब कैसे करना हैं, तो इसके लिए आप एक रूई से थोड़ा कच्चा दूध अपने चेहरे पर लगा लें फिर कुछ देर बाद नमक को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्‍क्रब करते हुए कच्चे दूध की परत चेहरे से उतार दीजिए। इस तरह नमक से स्क्रब करने पर आपका चेहरा बिलकुल साफ हो जाएगा और चमक उठेगा।

 
 
3. चेहरे के दाग, धब्बे और निशान हटाने के लिए भी नमक का इस्तेमाल करें :
 
इसके लिए एक चम्मच नमक लें और उसमें 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस घोल को चेहरे पर लगा लें। कुछ देर सूखने के बाद चेहरा धो लें। यह नियमित करने से आपका चेहरा जल्‍द ही बेदाग हो जाएगा। याद रहे कि इस घोल को बहुत ज़्यादा देर चेहरे पर नहीं रखें। ज्‍यादा देर रखने से चेहरा ड्राय हो सकता है।

ALSO READ: कपूर के तेल के जादुई फायदे, सेहत और सौंदर्य लाभ
 
4. नमक एक बेहतरीन टोनर का काम करता है :
 
नमक को आप चेहरे का एक्सट्रा आइल हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके चेहरे को अंदर तक साफ कर देगा। इसके लिए आप एक कप पानी में 1 चम्मच नमक मिला लें और इसे एक स्प्रे बॉटल में भर लें और जब भी जरूरत लगे, तब इसे अपने फेस पर आंखों को बंद रखकर स्प्रे करें। 
 
इस बात का ध्यान रखें कि त्वचा के ऐसे किसी हिस्से पर आपको नमक के प्रयोग नहीं करने हैं, जहां कोई चोट हो या कोई कट लगा हो।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING