आज 'गूगल' का डूडल, डॉ. वर्जीनिया के नाम

आज पूरा दिन जब भी आप कुछ सर्च करने के लिए गूगल खोलेंगे तो आप सर्च में जिनका डूडल पाएंगे वे हैं डॉ. वर्जीनिया अपगार। वे अमेरिका की एनेस्थिसियॉलॉजिस्ट हैं, जिनके 109वें जन्मदिन के मौके पर उन्हें 'गूगल' ने इस सम्मान से नवाजा है। डॉ. वर्जीनिया को 'अपगार स्कोर' के लिए जाना जाता है। इस उपकरण के जरिए नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य से जुड़ी सभी परेशानियों का पता लगाया जा सकता है।   
 
1930 और 1940 के दशक के दौरान, नवजात बच्चों में कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही थीं। हालांकि अमेरिका में नवजात बच्चों की मृत्युदर में कमी आई थी। लेकिन वे शिशु जो जन्म के 24 घंटों के भीतर ही दम तोड़ रहे थे उनमें कोई खास कमी नहीं देखी गई। ऐसे में डॉ. अपगार ने 1952 में 'अपगार स्कोर' विकसित किया जिससे नवजात शिशु के जन्म के 24 घंटों के भीतर ही तुरंत यह पता लगाया जा सकता था कि बच्चे का स्वास्थ्य कैसा है और उसे किस तरह की मेडिकल केयर की कितनी आवश्यकता है। 
 
इसमें अलग-अलग स्कोर रेट से यह पता लगाया जा सकता है कि शिशु की सेहत कितनी बेहतर व कितनी गंभीर है। यदि स्कोर रेट 7 व उससे अधिक है तो स्वास्थ्य बेहतर है और यह स्कोर कम है तो समझिए चिंता की बात है। तभी से 'अपगार स्कोर स्कोर' का इस्तेमाल पूरे अमेरिका में लाखों शिशुओं की सेहत की जांच के लिए किया जाने लगा।      
 
डॉ वर्जीनिया का जन्म 7 जून 1909 को हुआ था। उनके स्वयं के परिवार में कई सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आई थी। धीरे-धीरे उनका रुझान चिकित्सा की ओर हुआ। आगे चलकर 1949 में उन्होंने सर्जरी में अपनी पढ़ाई पूरी की। उनके खाते में प्रतिष्ठित 'कोलंबिया यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिज़िशियंस एंड सर्जंस' में प्रोफेसर बनने वाली पहली महिला की उपलब्धि भी जुड़ी हैं। 
 
1972 में वर्जीनिया ने एक बेहद महत्वपूर्ण किताब लिख कर मेडिकल साइंस में योगदान दिया। 'Is My Baby All Right?' नाम की इस किताब में उन्होंने बताया कि जन्म के दौरान होने वाली समस्याएं क्या हैं और उनका समाधान कैसे किया जाए। अंत में 1974 में उनकी मृत्यु हो गई। आज वे होतीं तो उनका 109वां जन्मदिन होता। डॉ. वर्जीनिया अपगार के मेडिकल साइंस में दिए योगदान को याद करते हुए 'गूगल' ने अपने होमपेज पर गुरुवार को खास तौर पर डूडल उन्हें समर्पित कर उनके प्रति सम्मान व्यक्त किया है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING