सर्दियों में बहार है अमरूद की, जानिए 8 असरकारी फायदे

ठंड के मौसम में फल बाजार की रौनक बढ़ाने वाला ताजा मीठा अमरूद आपके लिए बेहतद फायदेमंद है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही, सुंदरता के लिए भी इसके लाभ बेमिसाल हैं। अगर आप नहीं जानते तो जरूर जानिए अमरूद खाने के यह अनमोल फायदे - 
 
अमरूद में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। अन्य सिट्र‍िक फल जैसे संतरे की अपेक्षा अमरूद में चार गुना अधि‍क विटामिन सी होता है, जो आपकी सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद है।
 
2रोजाना अमरूद खाना आपके रक्तचाप के संतुलन को बनाए रखता है, साथ ही आपकी त्वचा को झुर्रियों और अन्य समस्याओं से बचाकर आपको जवां बनाए रखने में मदद करता है।
 
3कब्जियत या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं होने पर अमरूद खाना बेहतद फायदेमंद है। यह आपके पाचन को बेहतर बनाएगा और पेट की गड़बडि़यों से निजात दिलाने में मदद भी करेगा।
 
4अगर आप रोजाना अमरूद का सेवन कर रहे हैं, तो आपके रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहेगा। इसके अलावा फाइबर से भरपूर अमरूद आपके शरीर में शर्करा के पाचन में सहायक होगा साथ ही इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ाएगा।
 
5मोटापा और कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमरूद खाना एक बेहतरीन उपाय है। जो आपको भरपूर ऊर्जा देने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके वजन को कम करने में मदद करता है।
 
6अगर आपको थायरॉइड संबंधी समस्या है, तो आपके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है अमरूद का सेवन। यह हार्मोन्स में संतुलन बनाए रखने में काफी मददगार होता है और थॉयरॉइड ग्रंथि‍ की समस्याओं में फायदेमंद है।
 
7अगर आप सुंदरता के प्रति अधि‍क सचेत रहते हैं, और चेहरे पर चमक लाना चाहते हैं, तो अमरूद खाना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। जी हां, रोजाना अमरूद खाना चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है।
 
8अमरूद का एक बढ़ि‍या फायदा यह भी है, कि इसे खाने से नशा उतारने में मदद मिलती है। तो जब भी किसी को नशा ज्यादा हो जाए, आप उसे होश में लाने के लिए अमरूद खि‍ला सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING