ये 10 चीजें खाएं और ज्यादा देर तक पेट भरा होने का एहसास पाएं

जब भूख लगती है, तो खाने के अलावा कुछ और याद नहीं रहता, और जो आसानी से उपलब्ध हो जाता है हम खा लेते हैं। आम तौर पर हम तब तक खाते रहते हैं, जब तक पेट भरा हुआ महसूस नहीं होता। ऐसे में कई बार हम आवश्यकता से अधिक भोजन भी कर लेते हैं, जो मोटापे और आलस्य का कारण बनता है। हम बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजें, जिन्हें कम मात्रा में खाकर भी आपका पेट अधिक समय तक भरा रहेगा -
 
1 सेब - यह ज्यादा समय तक पेट भरा रखने के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें जल की मात्रा और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सेब के छिलके में पेक्टिन पाया जाता है, जो भूख को कम करने में मदद करता है।
 
2  फलि‍यां - बीन्स या फलियों में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन्हें पचने में समय अधिक लगता है, और पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है।
 
3 ओटमील या जौ - ओटमील कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसे पचाने में ज्यादा समय लगता है। यह शरीर में उर्जा के स्तर को बनाए रखता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को भी मेंटेन करता है, जिससे फैट जमा नहीं होता।
 
4  सूखे मेवे -  बगैर नमक या मसले के सूखे मेवे, खासकर बादाम और अखरोट शरीर में प्रोटीन, फैट्स, फाइबर, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करते हैं। इससे देर तक पेट भरा रहता है।
 
5  साबुत अनाज - ज्वार, बाजरा, रागी जैसे साबुत अनाज कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के प्रमुख स्त्रोत हैं। यह पाचन क्रिया के दौरान धीमी गति से ग्लूकोज रिलीज कर ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं और इनमें इनमें पाए जाने वाले फाइबर व विटामिन मेटाबॉलिक रेट को नियंत्रित करते हैं।
 
6  डेयरी प्रोडक्ट - लो फैट डेयरी प्रोडक्ट जैसे- दही, स्किम्ड मिल्क में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो फैट सेल्स को ब्रेक करने में मदद करता है। कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा फैट के लिए जिम्मेदार हार्मोन को स्त्रावित होने से रोकती है।
 
7 हरी सब्जियां - हरी व पत्तेदार सब्ज‍ियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, और यह वसा के रूप में जमा नहीं होती। इसके अलावा इन सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह देर तक पेट भरा रखने में सहायक है।
 
8 पॉपकॉर्न - पॉपकॉर्न में कैलोरी कम और फाइबर अधि‍क मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने में समय अधिक लगता है, और संतुष्टि भी अधि‍क मिलती है। लेकिन सादे पॉपकॉर्न ही प्रयोग करें तो बेहतर होगा।
 
9 ओमेगा 3 - ओमेगा 3 से भरपूर चीजों का सेवन भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप फैटी फिश या अलसी जैसी चीजों का प्रयोग कर सकते हैं।
 
10 खट्टे फल - खट्टे फलों जैसे- नारंगी, अमरूद, नींबू, अंगूर के अलावा पपीता आदि में फाइबर और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो अमीनो अम्ल को उत्तेजित कर फैट को खत्म करने का काम करता है। इन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट भरा हुआ रहता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING