चीनी है खतरनाक, ये रहे चीनी के 5 हेल्दी विकल्प...

Webdunia
चीनी सेहत के लिए खतरनाक है, इस बात को डॉक्टर्स से लेकर वैज्ञानिक साबित कर चुके हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि चीनी का इस्तेमाल न करें तो मिठास कहां से लाएं? आपकी इस चिंता को हम दूर कर देते हैं। जानिए चीनी के 5 ऐसे विकल्प जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं है... 
 
1 देशी खांड और मिश्री -  ये मिठास के हेल्दी विकल्प हैं जो आपको मिठास के साथ-साथ भरपूर पोषक तत्व भी देते हैं। इन्हें कैल्शियम और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। चूंकि इन्हें रिफाइंड नहीं किया जाता जिसके कारण ये नुकसान की जगह आपको फायदा देते हैं।  
 
2 कोकोनट शुगर - कोकोनट शुगर भी चीनी का बढ़ि‍या विकल्प है। इसे नारियल के पेड़ से निकलने वाले मीठे द्रव्य को इकट्ठा कर बनाया जाता है। हालांकि इसमें कैलोरी तो चीनी के बराबर ही होती है लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर से कम होती है। लेकिन आपका शरीर इसे आसानी से पचा लेता है। 
 
3 डेट्स शुगर - खजूर हमेशा से मिठास का एक हेल्दी विकल्प रहा है। सूखे खजूर को भूनकर इन्हें पीस लें और चीनी की जगह इसका इस्तेमाल करें। हालांकि चाय कॉफी में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन चॉकलेट, पेस्ट्री, हलवा, केक या अन्य जगह आप इसे प्रयोग कर सकते हैं। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।
 
4 गुड़ - गुड़ को रिफाइंड नहीं किया जाता इसलिए यह आपको सभी पोषक तत्व देता है जिसमें विटामिन और मिनरल्स भी शामिल हैं। चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी और कफ में विशेष फायदा देता है।
 
5 रॉ हनी - बाजार में मिलने वाले शहद की जगह रॉ हनी यानि कच्चा शहद बेहद फायदेमंद होगा। यह न केवल आपको मिठास देगा, बल्कि वजन कंट्रोल करने में भी मदद करेगा।

पंचतंत्र की कहानी : बगुला भगत

विज्ञान के चमत्कार पर हिन्दी निबंध

प्रदूषण पर हिन्दी में निबंध

श्री हनुमान चालीसा

बुरी आदत से छुटकारा पाने और वजन कम करने कपिल शर्मा पहुंचे आयुर्वेदिक आश्रम

सम्बंधित जानकारी

क्या सिरदर्द में आप भी लेते हैं डिस्प्रिन ? तो इसके साइड इफेक्ट जरूर जान लीजिए

हिन्दी कविता : प्रजापालक

'बल्जिंग डिस्क' से परेशान हैं अनुष्का शर्मा, जानिए इस बीमारी के बारे में जरूरी बातें...

वैसलीन, ग्लिसरीन, क्रीम... इन सभी का एक ही विकल्प है - मलाई

थोड़ा सा नींबू अपने भोजन में शामिल करें और पाएं बेहतरीन लाभ

Pitru Paksha 2018 : सिर्फ चौदह दिनों का है पितृ पक्ष, श्रद्धापूर्वक श्राद्ध से वर्षभर प्रसन्न रहेंगे पितर, ऐसे करें श्राद्ध

महिलाओं को भी बदलना होगा अपना दृष्टिकोण

तेल के भावों के उतार-चढ़ाव का अंतरराष्ट्रीय गणित

स्मार्टफोन की लत से छुटकारा पाने के 6 आसान तरीके

बिना मेकअप के कुदरती खूबसूरत दिखना चाहती हैं? तो ये टिप्स आजमाएं

अगला लेख