फीफा विश्व कप 2018 से जुड़ी ऐसी 10 दिलचस्प बातें जो आपको जानना चाहिए

मंगलवार, 29 मई 2018 (11:59 IST)
आईपीएल 2018 खत्म हो चुका है, क्रिकेट का बुखार उतरने में वक्त लगेगा। लेकिन जैसे ही यह बुखार उतरेगा, फुटबॉल फीवर देश को जून के महीने में जकड़ लेगा। भारतीय टीम भले ही फीफा विश्वकप का हिस्सा न हो पर इस देश में फुटबॉल के करोड़ो दीवाने हैं जो रोनाल्डो, मैसी, वेन रूनी, नेमार को देखने के लिए इस पल का इंतजार करते हैं। आइए जानते हैं इस साल फीफा विश्व कप की 10 अनोखी बातें। 

 
* रूस इस साल पहली बार फीफा विश्व कप की मेजबानी करेगा।
 
* अर्जेंटीना में आयोजित हुए 2006 के विश्व कप के बाद यूरोप में होने वाला यह पहला विश्व कप है।
 
* विश्व कप 2018 के जरिये पनामा और आइसलैंड की टीम पहली बार फुटबॉल के इस महाकुंभ का हिस्सा बनेंगी।
 
* पांच बड़ी टीमें इस साल विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। वो टीमें हैं- चार बार के चैंपियन इटली, तीन बार के चैंपियन नीदरलैंड, वर्तमान कोपा अमेरिका चैंपियन चिली, वर्तमान अफ्रीका कप ऑफ नेशंस के चैंपियन कैमरून, वर्तमान CONCACAF गोल्ड कप के चैंपियन अमेरिका।
 
* पेरू की टीम इस साल के टूर्नामेंट के जरिये करीब 36 साल बाद फीफा विश्व कप में वापसी करने वाली है। पेरू ने पिछली बार 1982 में विश्व कप टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।
 
* 2018 विश्व कप के मैचों को देखने के लिए रूस आने वाले विदेशी दर्शकों को वीजा की जरूरत नहीं होगी। बल्कि उन्हें पहचान पत्र, मैच का टिकट या टिकट की खरीद की पुष्टि करने वाले दस्तावेज आदि पेश करना होगा।
 
* पूर्व कोच जोस क्लाउडिनी जॉर्जिनी को उनकी बकाया फीस न दे पाने के कारण जिम्बाब्वे की टीम को FIFA ने 2018 विश्व कप के क्वालिफाइंग मैचों से निष्कासित कर दिया था।
 
* पहली बार 2018 विश्व कप में क्रिकेट के DRS जैसा रिव्यू तकनीक वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) का उपयोग किया जाएगा। इस तकनीक से यह पता लगाया जा सकेगा कि गोल हुआ या नहीं और पेनल्टी देनी चाहिए या नहीं। इसके अलावा ये रेड कार्ड को लेकर भी फैसला करेगी।
 
* फीफा विश्व कप के इतिहास में पहली बार बॉल बॉय की भूमिका में लड़कियां नजर आएंगी। रूस की एक फुटबॉल टीम की लड़कियां इस साल के टूर्नामेंट के शुरूआती मैचों में बॉल बॉय की जगह लेंगी।
 
* चश्मा पहने भेड़िया ‘जाबीवाका’ 2018 विश्वकप का मैसकॉट है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING