FIFA WC 2018 : फ्रांस और बेल्जियम आंकड़ों के आईने में

सोमवार, 9 जुलाई 2018 (17:56 IST)
सेंट पीटर्सबर्ग। विश्व कप के सेमीफाइनल में मंगलवार को भिड़ने जा रही पूर्व चैंपियन फ्रांस और बेल्जियम की टीमें आंकड़ों के आईने में इस प्रकार हैं, बेल्जियम दूसरी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है। इससे पहले वह 1986 में अर्जेंटीना से हार गया था, तब अर्जेंटीना की टीम ने खिताब जीता था। राबर्टो मार्टिनेज की टीम 23 मैचों से अपराजित है। उसकी आखिरी हार यूरो 2016 में वेल्स के हाथों क्वार्टर फाइनल में थी।

 
 
बेल्जियम ने इस विश्व कप में किसी अन्य टीम के मुकाबले सर्वाधिक 14 गोल किए हैं। बेल्जियम के इस विश्व कप में आत्मघाती गोल को छोड़कर 9 अलग-अलग गोल स्कोर हैं। इससे पहले केवल इटली ने 2006 और फ्रांस ने 1982 में एक टूर्नामेंट में 10 अलग-अलग स्कोर दिए थे।
 
रोमेलू लुकाकू ने बेल्जियम के लिए अपने पिछले 13 मैचों में 17 गोल किए हैं और 3 गोलों में मदद की है। बेल्जियम के फुल बैक थॉमस मियूनियर इस मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें ब्राजील के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में दूसरा येलो कार्ड मिला था जिससे वे इस मैच से बाहर हो गए। अल्फोंस ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा पिछले दिनों अमेरिका में किया गया रोड शो बेहद सफल रहा और आने वाले दिनों में रूस तथा चीन में भी इस तरह के रोड शो की योजना है। विशेषकर चीन में बहुत संभावना है। वहां से हर साल 14 करोड़ 40 लाख से ज्यादा पर्यटक विदेश यात्रा करते हैं।
 
पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा ने कहा कि देश का पर्यटन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है। चीन, जापान, रूस और लातिन अमेरिकी देश भारत के लिए उभरते हुए बाजार हैं और इन देशों पर भविष्य में फोकस किया जाएगा। कुछ राज्य पहले से अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के साथ पर्यटन मार्ट का आयोजन करते रहे हैं, जैसे केरल पर्यटन मार्ट। भारत पर्यटन मार्ट उन राज्यों को भी अवसर प्रदान करेगा जिनमें पर्यटन की संभावना है, लेकिन वे उसका प्रचार-प्रसार बड़े पैमाने पर नहीं कर पाते।
 
मार्ट के पहले दिन 16 सितंबर को ग्राहकों के साथ राज्यों की बातचीत होगी। दूसरे दिन विज्ञान  भवन में उद्घाटन समारोह होगा। उसके बाद 17 सितंबर को शेष दिन और 18 सितंबर को पूरे  दिन ग्राहक-विक्रेता बैठकों का दौर चलेगा। फ्रांस 6ठी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है। वह 1998 और 2006 में फाइनल में पहुंचा था और 1998 में विजेता बना था। डिडियर डीशैंप्स की टीम ने टूर्नामेंट में टारगेट पर अपने पिछले 6 शॉट में सभी पर गोल किए हैं।
 
एंटोन ग्रिजमैन ने किसी मेजर टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में अपनी पिछली 6 मौजूदगी में 7 गोल किए हैं। फ्रांस ने टूर्नामेंट में अपने 5 मैचों में सिर्फ 4 गोल खाए हैं।
आपसी भिड़ंत इन दोनों यूरोपीय प्रतिद्वंद्वियों का आपसी मुकाबलों का लंबा इतिहास रहा है। दोनों के बीच 73 बार मुकाबला हुआ है जिसमें फ्रांस 24 बार जीता है जबकि बेल्जियम को 30 जीत हाथ लगी है और उनके बीच 19 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। (वार्ता)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING