आज से शुरू हो रहा है फीफा विश्वकप, भव्य होगा उद्घाटन समारोह, 500 कलाकार देंगे प्रस्तुति

गुरुवार, 14 जून 2018 (10:11 IST)
रूस में फुटबॉल विश्वकप का आगाज गुरुवार को होगा। मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में उद्घाटन समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 80 हजार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में 500 कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। स्टेडियम में सुरक्षा के लिए 30 हजार सुरक्षाबल तैनात किए जाएंगे।


इन पर रहेंगी निगाहें : उद्घाटन समारोह आज शाम साढ़े छह बजे शुरू होगा। इसमें हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम टूर्नामेंट के आधिकारिक गीत विल इट होम पर अपनी प्रस्‍तुति देंगे। इंग्लैंड के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स और स्पेन के ओपेरा सिंगर प्लासिडो डोमिगो आकर्षण का केंद्र होंगे। इनके अलावा सिंगर जुआन डिएगो फ्लोरेज और रूसी ओपेरा सिंगर गरीफुल्लिना भी अपनी प्रस्तुति देंगे।

उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे पेले : फुटबॉल के जादूगर पेले खराब स्वास्थ्य की वजह से उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे। हालांकि उन्हीं के हमवतन रोनाल्डो यहां मौजूद रहेंगे।

11 शहरों के 12 स्टेडियमों में मुकाबले : 'फीफा विश्व कप 2018' में 14 जून से शुरू हो रहे फीफा विश्व कप के 64 मैच 11 शहरों के 12 स्टेडियमों में खेले जाने हैं। विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन्हें 4- 4 के 8 ग्रुपों में बांटा गया है।

रूस और सऊदी अरब में होगा पहला मुकाबला : टूर्नामेंट का पहला मैच रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। रूस फीफा रैंकिंग में 70वें स्थान पर है तो सऊदी अरब 67वें पायदान पर मौजूद है। फीफा विश्व कप के इतिहास में कभी मेजबान टीम अपने पहले मुकाबले में नहीं हारी है।

इनामों की बारिश : विश्व कप जीतने वाली टीम पर इनामों की बारिश होगी। विजेता टीम को 18 कैरेट सोने की ट्रॉफी के साथ तीन करोड़ 80 लाख डॉलर (लगभग 225 करोड़ रुपए) मिलेंगे। यह पिछली बार की राशि से 30 लाख डॉलर अधिक है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING