भारत में दशहरा देखना है, तो इन 6 जगहों का देखिए...

नवरात्रि 9 दिनों के बाद दसवें दिन विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है जिसे दशहरा कहते हैं। कहा जाता है कि इस दिन श्रीराम ने रावण का वध किया था। यह पर्व प्रेम, भाई-चारे और बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देता है। वैसे तो भारत में हर गांव, हर शहर में अनेक स्थानों पर रावण दहन कर दशहरा मनाया जाता है, लेकिन कुछ स्थान ऐसे हैं जो इस पर्व की भव्यता और आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। जानिए ऐसी 6 जगह, जहां का दशहरा है प्रसिद्ध - 
 
 
1 बस्तर - बस्तर के दण्डकरण्य में भगवान राम अपने 14 वर्षों के वनवास के दौरान रहे थे। बस्तर के जगदलपुर में मां दंतेश्वरी का मंदिर है जहां हर साल दशहरे पर हजारों की तादाद में आसपास के गांवों और जंगलों आदिवासी लोग पहुंचते हैं। 
2 मैसूर - मैसूर का दशहरा दुनिया भर में प्रसिद्ध है, जो कर्नाटक का प्रादेशिक त्योहार है, मैसूर में दशहरा लंबे समय तक मनाया जाता है जिसमें भारत के अलावा दुनियाभर से लोग यहां पहुंचते हैं।  
 
3 कुल्लु - कुल्लु के ढालपुर मैदान में मनाया जाने वाला का दशहरा भारत के प्रसिद्ध दशहरा पर्व में से एक है। हिमाचल प्रदेश में कुल्लु के दशहरे को अंतर्राष्ट्रीय फेस्ट‍िवल घोषित किया है, जो पर्यटकों को सबसे बड़ी तादाद में आकर्ष‍ित करता है। 
4 मदि‍केरी दशहरा - मदिकेरी दशहरा, कर्नाटक में 10 दिनों तक मनाया जाने वाला दशहरा है। यह कर्नाटक में मनाए जाने वाले फेमस दशहरा फेस्टिवल में से एक है।   
 
5 कोटा दशहरा - राजस्थान के कोटा में भी दशहरा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में कई त्योहार मनाए जाते हैं जिनमें कोटा का दशहरा काफी प्रसिद्ध है। 
6 मंगलोर का दशहरा - मंगलोर में मनाया जाने वाला दशहरा देशभर से श्रद्धालुओं को आकर्ष‍ित करता है। 
दशहरे पर यहां का टाइगर डांस और बीयर डांस आकर्षण का केंद्र है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING