टेलीकॉम में उज्जवल कैरियर

FILE
ट्राई ने यह बताया है कि टेलीफोन का उपयोग करने वालों में हम भारतीयों का क्रम पांचवां है। अमेरिका का टेलीफोन उपभोक्ता प्रतिमाह 619 मिनट बात कर शीर्ष पर है तो कनाडा का उपभोक्ता प्रति माह 344 मिनट टेलीफोन पर चहकता है।

रही बात हमारी तो हमारे टेलीफोनधारक प्रति माह 309 मिनट बतियाते हैं। यदि टेलीफोन उपयोग में विकास की गति की बात करें तो हमने दुनिया में सबको पीछे छोड़ दिया है।

दूरसंचार के क्षेत्र में मोबाइल फोन ने कदम क्या रखे, हमारे यहां दूरसंचार क्रांति को मानो पर ही लग गए हैं। मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ इस क्षेत्र में कई छोटे-छोटे क्षेत्र, जिन्हें कि माइक्रो सेगमेंट कहा जाता है, वह भी उभरकर सामने आ गए।

मोबाइल फोन का भारतीय बाजार युवाओं, युवा प्रोफेशनल्स, छोटे तथा मध्यम उद्यम, परिवार तथा कतिपय विशेष वर्ग में बंटा हुआ है। हमारे यहां मोबाइल का सबसे ज्यादा उपयोग करने वालों में युवा वर्ग सबसे आगे हैं।

उनके लिए मोबाइल फोन महज आवश्यकता भर नहीं है, बल्कि एक आवश्यक अंग भी है। इस क्षेत्र में दक्ष युवाओं की मांग बढ़ने लगी है। सार्वजनिक कंपनियों के साथ निजी क्षेत्र की कंपनियों ने भी युवाओं के लिए जॉब के अवसर बढ़ाए हैं।

टेलीकॉम मैनेजमेंट के कोर्स आप यहां से कर सकते हैं-
- जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर।
- सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेलीकॉम मैनेजमेंट, पुण
- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली।

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!