मुझे इन दो कलाकारों ने ठगा है : आमिर खान

'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में एक चालबाज की भूमिका निभाने वाले आमिर ने मुंबई में एक अनौपचारिक बातचीत में वेबदुनिया संवाददाता रूना आशीष को बताया कि मुझे मेरे जीवन में दो कलाकारों ने ठगा है। एक तो हैं अमिताभ बच्चन, जिनकी आवाज़ सुन कर मैं ठगा सा रह गया था। 
 
मैं ऊटी में था और 'जो जीता वही सिकंदर' की शूटिंग कर रहा था। शाम को जब मैं होटल पहुंचा तो मुझे बताया गया कि अमित जी ने मुझसे फोन पर बात करने को कहा है। उस समय मोबाइल तो होते नहीं थे, तो मुझे लगा कोई मज़ाक होगा, क्यों वे कहां मैं कहां। 


 
रात के करीब 8.30 बजे मेरे रूम पर फोन आया तो मेरा शक यकीन में बदल गया कि मेरे साथ कोई बड़ा मजाक चल रहा है, लेकिन तभी सामने से आवाज़ आई, आप आमिर बोल रहे हैं? मैं अमिताभ बच्चन बोल रहा हूं। 
 
उनकी आवाज़ सुन कर मैं ठगा सा रह गया। मुझे कुछ सूझ ही नहीं रहा था। मैं उनकी हर बात का जवाब 'यस सर' कह कर दे रहा था। उस समय वे 'जुम्मा चुम्मा इन लंदन' शो करने जा रहे थे, जिसमें उनकी इच्छा थी कि मैं भी साथ चलूं। 
 
मैं तो बिना कुछ पूछे यस सर, यस सर कर रहा था। वह मुझे ये भी पूछते कि ऊटी का मौसम कैसा है, तब भी मेरा जवाब यस सर ही होता। 


 
और दूसरा कलाकार कौन था? 
श्रीदेवी जी.. मैं उनका बहुत बड़ा फैन था और सच कहूं तो मुझे उन पर क्रश भी था। मैं उन्हें बहुत पसंद करता था,  लेकिन कभी उनके साथ काम नहीं कर पाया। मैंने एक बार महेश भट्ट साहब से कहा था कि 'रोमन हॉलिडे' मुझे और श्रीदेवी को ले कर बनाएं, लेकिन वो सपना पूरा नहीं हुआ। तो हुआ यूं कि मैं ज़रा नया-नया ही था। उस समय और एक मैगज़ीन के कवर पेज के लिए मेरी और श्रीदेवीजी की फोटोशूट सेंटोर होटल में रखी गई। उसमें हम दोनों को पास-पास खड़ा होना था और मुझसे वो हो नहीं रहा था। हमें आंखों में आखें डाले भी देखना था और मुझसे वो हो नहीं पा रहा था क्योंकि मुझे ये लग रहा था कि वो मेरी आंखें पढ़ लेंगी और मैं पकड़ा जाऊंगा कि मेरा क्रश है उन पर। 
 
आपने इतने सालों बाद फाइनली अमिताभ बच्चन के साथ काम कर लिया है। क्या कहना चाहेंगे? 
मैं तो उनसे सारा समय बात ही करता रहा। इतने सारे सवाल पूछ डाले ... उनके बारे में मैंने ये पाया कि वो बहुत रिहर्सल करके फिर टेक देते हैं। शॉट देने के पहले पचासों बार रिहर्सल करते हैं। जब मैं उनके पास बैठा रहता था तो वो अचानक से अपने डायलॉग ज़ोर से बोलने लगते थे तो मुझे समझ आ जाता था कि वे मेरे साथ भी रिहर्सल करना चाहते हैं। वे तो मुझसे भी ज़्यादा तैयारी करते हैं। मुझे लगता था कि मैं ही ऐसा करता हूं, लेकिन वे मुझसे ज़्यादा बार डायलॉग दोहराते हैं। 
 
आप थोड़े से भी नर्वस हुए थे, उनके साथ पहली बार कैमरे के सामने? 
मैं तो बहुत ही सचेत था। एक बार मैं शाहरुख से मिलने भी पहुंच गया जो कि पास ही में शूट कर रहा था। मैंने उससे पूछा कि तुम अमित जी के सामने सिगरेट पी लेते हो। कोई टेंशन नहीं होता उनके साथ शूट करने में? तो शाहरूख बोला कि नहीं, वे बहुत कूल हैं, इन सब को लेकर। मेरी और शाहरुख की मीटिंग के समय अविनाश गोवारीकर भी हमारे साथ ही था। बाद में जब मैं अमितजी के साथ बैठा था तो उन्होंने मुझसे पूछा कि तुम शाहरुख से बातें कर रहे थे मेरे बारे में। बाकी कुछ नहीं बोले लेकिन इतना ज़रूर कहते थे कि स्मोकिंग मेरे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। 


 
कैटरीना के बारे में क्या कहेंगे? 
वह बहुत ही मेहनती हैं। मुझे तो सुरैया मे सिर्फ यहां-वहां घूमना था। डांस तो उसे करना था। जब प्रभुदेवा के स्टेप्स देखे तो लगा कि कैटरीना तो नहीं कर सकेगी। पता नहीं वह कितनी मेहनत करती है, पूरी जान लगा देती है और परफेक्शन तक पहुंच कर ही दम लेती है।  मुझे उसके डांस को देखते रहना पसंद है। वैसे भी जो डांस स्टेप वह करती हैं, वो तो मुझे दो साल की कड़ी मेहनत के बाद भी शायद ही करना आएंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING