समर ब्यूटी टिप्स : गर्मी के मौसम में त्वचा को बचाएं

गर्मी के दिनों में तेज धूप और गर्म हवाएं त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इस मौसम में पसीने की चिपचिपाहट का भी सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलने की वजह से घमौरी, खाज, खुजली आदि की शिकायत भी उत्पन्न हो जाती है।

तेज धूप में निकलने पर त्वचा पर सनबर्न, पिगमेंटेशन आदि की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। अधिक गर्मी और पसीने की वजह से बगलों व जांघों में संक्रमण हो जाता है। दिन में कम से कम दो बार ठंडे पानी से रगड़-रगड़कर स्नान करें।

साफ, धुले, सूती कपड़े पहनें। अंतर्वस्त्र दो बार बदलें। दिनभर में 3-4 बार चेहरे को फेसवॉश से साफ करें। ककड़ी, खीरा, संतरा या मौसम्बी का रस निकाल लें। इसे ट्रे में डालकर फ्रिज में जमने के लिए रख दें। इसके क्यूब को चेहरे पर मलें। चेहरा चमक उठेगा। रोमकूपों और मुंहासों के लिए भी लाभदायक होता है।

पानी में थोड़ी-सी फिटकरी मिलाकर इसे आइस क्यूब में रखकर फ्रिज में जमा लें। यह क्यूब चेहरे पर रगड़ने से ताजगी मिलती है। गर्मी के दिनों में ब्लीचिंग न करवाएं। इससे त्वचा काली हो जाने का डर रहता है। धूप में निकलने पर सनस्क्रीन या सन ब्लॉक क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करें।

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING