कम उम्र होते हुए भी उम्रदराज दिखने लगी हैं? तो ये 4 घरेलू नुस्खे अपनाएं

बदलती जीवनशैली, गलत दिनचर्या, प्रदूषण, तनाव इन सभी का असर अपकी सेहत और सौन्यर्य पर दोनों पर बूरी तरह से पड़ता है। यदि आप असमय ही उम्र से ज्यादा दिखने लगी हैं, तो पहले अपनी दिनचर्या सुधारें और फिर इन 4 आसान से घरेलू उपाय को आजमाएं। ये उपाय आपके चेहरे को जवां बनाए रखने में कारगर साबीत होंगे।
 
1. अंडे का फेस पैक लगाए-
 
अगर आपको अंडे व इसकी महक से कोई दिक्कत न हो तो आप अंडे के अंदर वाला सफ़ेद भाग निकाल कर अच्छे से फेंट लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन स्वस्थ और नरम हो जाएगी।
 
2. दही और शहद का फेस पैक लगाए-
 
एक बाउल में 2 चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाएं, चाहें तो इसमें कुछ बूंदे नींबू की डाल सकते है। अब इस मिश्रण को अच्छे से
मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। यदि आपके घर पर 'विटामिन ई' की केप्सूल हो, तो उसे भी खोलकर इस पेस्ट में डाल सकते है। (विटामिन ई की केप्सूल बाजार में आसानी से मिल जाती है।) इस फेस पैक को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं फिर चेहरा पानी से धो लें।
 
3. चेहरे पर नारियल तेल की मसाज करें-
 
रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे, गले व अन्य झुर्रियों वाले हिस्सों पर नारियल तेल की मसाज करें। ऐसा नियमित करने से आपकी झुर्रियां धीरे-धीरे मिटने लगेंगी।
 
4. अंगूर के गुदे से मसाज करें-
 
हरे अंगूर का पल्प व गुदा एक बाउल में निकाल लें। इससे अपने चेहरे व झुर्रियों वाले हिस्से की 20 मिनिट तक मसाज करें। 2-3 दिनों में इसे दोहराएं, अंगूर के गुदे की मसाज से भी आपकी झुर्रियों खत्म होने लगती है और आपकी उम्र कम दिखने लगती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING