इस फेस्टिव सीजन में बेदाग चेहरा पाना है तो आजमाएं 5 घरेलू उपाय

यदि आपके चेहरे व शरीर की त्वचा पर मुंहासों के दाग-धब्बे हो या फिर किसी चोट के गहरे निशान हो, दोनों ही सूरत में ऐसे निशान आपकी सुंदरता को कम कर देते है। इन्हीं निशानों को मिटाने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं, जो इस फेस्टिव सीजन में आपके चेहरे को बेदाग बनाने में मदद करेंगे। 
 
1 नींबू - नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह कार्य करता है और आपकी त्वचा के गहरे रंग को हल्का करने का कार्य करता है। त्वचा के दाग धब्बों पर नींबू का रस लगाएं या सीधे नींबू रगड़ें। कुछ ही दिनों में दाग गायब हो जाएंगे।
 
2 बादाम - भीगे हुए बादाम को दूध के साथ पीस कर इस पेस्ट में शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं। कुछ ही दिनों में दाग धब्बे कम हो जाएंगे और त्वचा दमकने लगेगी।
 
3 चंदन - चंदन आपकी त्वचा को बेदाग बनाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। गुलाबजल के साथ चंदन को घिसकर इसका लेप बनाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में बेदाग त्वचा नजर आएगी।
 
4 एलोवेरा - गहरी त्वचा को हल्का कर पोषण देने के लिए ऐलोवेरा बहुत लाभदायक है। यह आपकी त्वचा के दाग धब्बों को धीरे-धीरे कम कर उसमें नमी बनाए रखता है।
 
5 आलू - गहरी त्वचा की रंगत हल्की करने के लिए आलू या इसके छिलके का प्रयोग पुराना और प्रभावकारी तरीका है। इसे त्वचा पर रोजाना रगड़ें या फिर इसका रस लगाएं और परिणाम खुद देखें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING