छह गलतियां जो आपके बालों को बर्बाद कर रही हैं...

अब महिलाएं और पुरुष दोनों ही अपने बालों की देखरेख के प्रति पहले ज्यादा जागरूक हुए हैं। आज जो भी उत्पाद वे अपने बालों पर उपयोग करते हैं तो उसके प्रति सावधानी भी बरतते हैं। नई-नई हेयरस्टाइल और लुक ट्राय करते हुए कुछ बेसिक बातें आज सभी को पता होती हैं, जैसे ज्यादातर लोग अब जानते हैं कि हेयर स्टाइलिंग टूल व केमिकल्स का ज्यादा प्रयोग बालों को कमजोर करता है, साथ ही नुकसान पहुंचाता है।
 
लेकिन ऐसी भी कुछ गलतियां हैं, जो लोग घर पर ही अपने बालों की केयर करते समय कर देते हैं जिससे उनके बाल बेजान हो जाते हैं। इन गलतियों के बारे में आपको पता भी नहीं होता और आप हैरान-परेशान होते रहते हैं कि आखिर उनके बाल कमजोर क्यों हो रहे हैं व अन्य बाल संबंधी समस्याएं आपको क्यों हो रही हैं जबकि आप तो ज्यादा हेयर स्टाइलिंग टूल व केमिकल्स का प्रयोग भी नहीं करते।
 
तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जो हो सकता है कि आप भी कर रही हों। अगर इनमें से कोई चीज आप कर रही हैं तो इन आदतों को तुरंत आप बदल लीजिए।  
 
1. गर्म पानी से बालों को धोना
 
हमें गर्म पानी से नहाने के फायदे तो पता हैं लेकिन बालों को धोते समय अधिक गर्म पानी आपके बालों तो कितना नुकसान पहुंचा सकता है, यह आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। ज्यादा गर्म पानी आपके बालों से प्राकृतिक तेलों और पोषक तत्वों को निकाल देता है। इसलिए जब शैंपू करें या बालों को धोएं तो गुनगुने या ठंडे पानी से धोएं। कंडिशनर करने के बाद हमेशा ही ठंडे पानी से बालों को धोएं, क्योंकि ऐसा करने से पोर्स बंद होंगे और बालों की फ्रिज कम होगी।
 
2. बालों को सुखाने के लिए गलत तौलिये का उपयोग करना
 
ज्यादातर लोग अपने बालों और बाकी पूरे शरीर को पोंछने के लिए एक ही तौलिये का उपयोग करते हैं। शैम्पू के बाद गीले बालों को ठीक तरह से पोंछकर सुखाने के लिए अक्सर लोग तौलिये से बालों को जोर से घिसते हैं। हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि ये दोनों चीजें हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती हैं और इससे बाल टूटते हैं, साथ ही फ्रिज (घुंघराले लच्छे) भी हो सकते हैं। सामान्य टेरीक्लाइड तौलिये कठोर हो सकते हैं और हमारे बालों में काफी घर्षण भी हो सकते हैं। आप बालों के लिए एक माइक्रोफाइबर तौलिये का इस्तेमाल करें या अपने पुराने कॉटन टी-शर्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
3. ड्राय शैम्पू का अधिक उपयोग
 
जब आपके पास समय कम हो और या पूरी तरह से गीला शैम्पू करने का मन न हो, ऐसे में अक्सर आप सूखा शैम्पू लगाते होंगे। लेकिन इस सूखे शैम्पू का अधिक प्रयोग भी सिर पर छिद्रों के साथ-साथ आपके बालों से आवश्यक पोषक तत्वों को छीन लेता है।
 
4. गलत कंघी का उपयोग
 
कई बार बालों में कंघी करते हुए उलझे बालों को सुलझाने के लिए आप ज्यादा जोर देकर कंघी करने लगते हैं और बालों की गांठों को हटाते हैं जिससे कि आपके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। आपको हमेशा आपने बालों पर धीरे-धीरे कंघी करना चाहिए, साथ ही नरम ब्रिसल वाला कंघा ही उपयोग करें।
 
5. गलत तकिये पर सोना
 
आप जिस तकिये पर सोते हैं, उसके कवर का सही चुनाव भी जरूरी है। अधिकतर लोग कॉटन के कवर का उपयोग करते हैं लेकिन कॉटन के कवर वाले तकिये पर सोने से आपके बाल रातभर में काफी ज्यादा टूटते हैं। सिल्क के कवर वाले तकिये पर सोना आपके बालों के लिए अच्छा है।
 
6. अपने बाल की कसकर पोनी बांधना
 
आजकल हाई व टाइट पोनीटेल काफी चलन में हैं और ये दिखने में अच्छी भी लगती हैं, साथ ही आपको इस हेयर स्टाइल में गर्मी के मौसम में गर्मी भी कम ही लगती है। लेकिन इतना कसकर बालों को बांधने से बाल टूटते हैं। रोज ये हेयर स्टाइल आपके बालों के लिए ठीक नहीं है।
 
...तो यदि आप इनमें से कोई भी गलती करती हैं तो तुरंत बंद कर दीजिए।

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING