मनीला में मोदी ने ये शर्ट ही क्यों पहनी?

मंगलवार, 14 नवंबर 2017 (12:07 IST)
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं। उनकी जैकेट ख़ास तौर पर ख़बरों में छाई रहती है।  लेकिन फ़िलीपींस पहुंचे नरेंद्र मोदी एक ख़ास परिधान में नज़र आए। एपेक और आसियान की बैठक में वहां हिस्सा लेने पहुंचे मोदी के अलावा दूसरे देशों के नेता भी कुछ इसी तरह की शर्ट पहने नज़र आए।
 
अगर दुनिया के सारे दिग्गज नेता एक ही जैसा परिधान बोल रहे हैं तो ज़रूर इसमें कुछ ना कुछ ख़ास होगा। जवाब हैं हां! दरअसल, ये बरोंग तगालोग है जिसे बरोंग भी कहा जाता है और बरो भी। ये कढ़ाई वाली फ़ॉर्मल शर्ट है जिसे फ़िलीपींस की नेशनल ड्रेस माना जाता है।
गाला डिनर के लिए तय परिधान 'फ़िलिपिनियाना' था और इसलिए सभी मेहमानों ने दिग्गज डिज़ाइनरों के हाथों तैयार बरोंग तगालोग पहने थे। ये आसियान की 50वीं वर्षगांठ थी। ये काफ़ी हल्की शर्ट होती है और इसे पतलून के बाहर ही रखा जाता है। ख़ास बात ये हैं कि इसे फ़िलीपींस के राष्ट्रपति रैमन मैग्सेसे ने इतनी शोहरत दिलाई है। वो निजी और सार्वजनिक समारोह में अक्सर ये शर्ट पहना करते थे।
 
आसियान में इसी शर्ट को लेकर एक बड़ा विवाद भी हुआ था। साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुए एशिया-पैसिफ़िक इकोनॉमिक कोऑपरेशन शिखर सम्मेलन में आयोजन समिति की प्रेस रिलीज़ में बरोंग तगालोग को 'किसान की शर्ट' क़रार दिया था। इस पर फ़िलीपींस सरकार ने स्पष्टीकरण भी मांगा था।

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें!
LOADING