Tata Harrier: 1 करोड़ की लैंड रोवर के प्लेटफॉर्म पर बनी TATA की नई SUV, सिर्फ इतने रुपए में...

बुधवार, 31 अक्टूबर 2018 (15:00 IST)
तो लिजिए, टाटा मोटर्स ने भारत में अपनी नई एसयूवी Tata Harrier से पर्दा हटा दिया है। सोमवार को टाटा मोटर्स ने पहली हैरियर का प्रोडक्शन वर्जन पेश किया। इसके पहले इसे ऑटोएक्स्पो 2018 में HX5 के तौर पर दिखाया गया था जिसे गजब का रिस्पॉन्स मिला था।
 
इस एसयूवी की डिजाइन बहुत कुछ लैंडरोवर डिस्कवरी से प्रेरित है। जहां तक परफॉर्मेंस की बात करें तो हैरियर SUV न सिर्फ टाटा के लिए बल्कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए नए बेंचमार्क स्थापित करेगी। इसका एक बड़ा कारण है इसका नया Kryotec 2.0 इंजन और इम्पेक्ट 2.0 डिजाइन। 
 
वैसे तो हैरियर पांच सीटर एसयूवी है। जो इसका एक मायनस पाइंट हो सकता है। लेकिन टाटा मोटर्स कीमत के मामले में इस कमी को पूरा कर सकता है। अनुमान है कि इसकी कीमत करीब 15-18 लाख रुपए हो सकती है। जो इस सेगमेंट में मार्केट लीडर्स जीप कंपस और महिंद्रा एक्सयूवी 500 को तगड़ी टक्कर दे सकती है। 
क्या है खास: हैरियर पांच सीटर एसयूवी है। इसमें Kryotec 2.0 इंजन दिया जाएगा। यह इंजन भविष्य के BSVI (बीएस 6) के उत्सर्जन मानकों के अनुकूल है। टाटा मोटर्स का दावा है कि यह नया 2.0-लीटर, चार-सिलिंडर डीजल इंजन क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन से प्रेरित है। 140 bhp वाला यह इंजन बेहद दमदार है और भारतीय सड़कों, जेसलमेर और लद्दाख के चुनौतीपूर्ण वातावरण में इसका सफलता पूर्वक टेस्ट किया जा चुका है। इसमें 2 वर्जन होंगे। 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। 
 
उल्लेखनीय है कि टाटा मोटर्स ने 15 अक्टूबर को सिर्फ 30,000 रुपए में हैरियर की बुकिंग शुरू की थी। कंपनी के किसी भी डीलरशिप पर हैरियर की बुकिंग की जा सकती है। उम्मीद है कि Tata Harrier एसयूवी 2019 फरवरी या मार्च की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING