अब आप भी खरीद सकेंगे दुनिया की पहली उड़ने वाली कार (वीडियो)

शनिवार, 10 मार्च 2018 (17:57 IST)
अब दुनिया में बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए भविष्य में ऐसी कारें आने वाली हैं, जो बढ़ते ट्रैफिक में उड़ने लगेंगी। ऐसी एक कार जिनेवा के मोटर शो में पेश की गई। डच कंपनी PAL-V ने उड़ने वाली कार को पेश किया है। कंपनी ने इस कार का नाम लिबर्टी रखा गया है। कंपनी की यह कार लेड रहित गैस से ऑपरेट होती है। फुल चार्ज पर यह करीब 500 किलोमीटर तक की उड़ान भर सकती है। इसमें सिर्फ दो ही लोगो के बैठने की जगह दी गई है लेकिन इसकी भार कैपेसिटी सिर्फ 910 किलोग्राम की है।
 

 
कंपनी के अनुसार इस फ्लाइंग वाहन में प्लेन, हेलिकॉप्टर और कार से जुड़ी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इसकी टॉप स्पीड 170 किलोमीटर प्रतिघंटा है जबकि इसे 180 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से उड़ाया जा सकता है। कंपनी के अनुसार यह एक मैन्युअल ड्राइव कार है। इस कार को उड़ाने के लिए नार्मल ईंधन का प्रयोग किया जा सकेगा। टेकऑफ होने में इसे 10 मिनट का समय लगेगा जबकि लैंडिंग के समय भी करीब 10 मिनट का ही समय लगेगा। इस कार में पीछे दो रोटैक्ट एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो कि इसे उड़ने का पावर देते हैं। 
 
इस कार को बनाने में कंपनी को काफी मेहनत लगी है, इसके प्रोडक्शन मॉडल को तैयार करने में ही कंपनी को करीब 10 साल का समय लगा है। इस कार की कीमत 4 करोड़ रुपए रखी गई है। फिलहाल कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इस कार की बुकिंग कंपनी की वेबसाइट पर जाकर की जा सकती है। बुकिंग राशि 6.5 लाख बताई गई है। इस कार की डिलिवरी तभी होगी जब इसे सेफ्टी सर्टिफिकेशन मिल जाएगा। इसके बाद यह पहली ऐसी फ्लाइंग कार बन जाएगी जो व्यव‍सायिक रूप से उपलब्ध होगी। (Photo and Video courtesy : youtube)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING