गर्ल्स स्कूल में पढ़ने वाला लड़का

चौदह मार्च 1965 को आमिर का जन्म हुआ। पिता ताहिर हुसैन ने बेटे के जन्म से पहले उसका नाम आमिर सोच लिया था। आमिर का मतलब होता है - हमेशा अगुआई करने वाला। झंडा लेकर चलने वाला। बचपन में आमिर संकोची और शर्मीले स्वभाव के रहे हैं। अड़ोस-पड़ोस के बच्चों से ज्यादा घुलते-मिलते नहीं थे। मगर फैसल (भाई) और निखत-फरहत (बहनों) से चटर-पटर करने में थकते नहीं थे।

बचपन में अ‍ामिर को कॉमिक्स पढ़ने का बहुत शौक था। जेब खर्च के लिए बीस रुपए महीने मिलते थे। सब कॉमिक्स वाले को चले जाते। अपने कमरे में बिस्तर पर लेटकर कॉमिक्स पढ़ने में उन्हें खूब मजा आता था। पढ़ते-पढ़ते सैंडविच खाने का शौक। सैंडविच खत्म होने पर प्यास लगती तो बहनों को आवाज लगाकर कहते 'कौन दौड़कर पहले पानी पहले लाता है?' इस तरह सब पर हुक्म चलाने में मजा आता था।

आमिर के बॉयफ्रेंड कम होते थे। उनकी गर्लफ्रेंड्‍स की संख्‍या हमेशा ज्यादा रही। इसका एक कारण यह भी था कि उन्हें घर के पास गर्ल्स स्कूल में पढ़ने के लिए भर्ती कर दिया गया था। इस स्कूल में कक्षा पाँचवीं तक लड़के पढ़ सकते थे। जब स्कूल में लड़कियों की चोटी खींचने और परेशान करने की घटनाएँ बढ़ने लगीं तो टीचर ने घर आकर आमिर की माँ जीनत से कहा कि बेटे को किसी दूसरे स्कूल में भर्ती करा ‍दीजिए।

कक्षा 12वीं तक आमिर की पढ़ाई हुई है। पुणे फिल्म संस्थान में प्रशिक्षण की इच्छा बताने पर पिताजी ने उन्हें चाचा नासिर हुसैन के साथ फिल्म डायरेक्शन से अटैच कर दिया। बचपन में उन्हें पढ़ने का बेहद शौक रहा है। इसी कारण उनका चीजों को देखने का नजरिया दूसरे समकालीनों की तुलना में अलग है।

फिल्म कयामत से कयामत तक के निर्माण के दौरान आमिर और रीना ने अप्रैल 1986 में गुपचुप रजिस्टर्ड शादी कर ली। दोनों के परिवार को इसकी भनक तक नहीं लगी। आमिर की सबसे छोटी बहन फरहत का विवाह रीना के भाई राजीव दत्ता से हुआ है।

कयामत से कयामत तक फिल्म ने आमिर को अमीर बना दिया। उन्होंने अपनी पहली मोटरकार मारूति 800 खरीदी। वे जिस बिल्डिंग में अपने माता-पिता के साथ रहते थे, उसी बिल्डिंग में स्वयं का फ्‍लैट भी खरीद लिया।

आमिर की पत्नी रीना के पसंदीदा अभिनेता जैकी श्रॉफ हैं। आमिर-रीना की शादी ‍फिल्मी स्टाइल में हुई। स्टारडम की चौखट पर ठीक 17 साल बाद 2003 में टूट गई। दिसम्बर 2005 में आमिर ने किरण राव के साथ दूसरा विवाह किया। पहली पत्नी से उन्हें दो संतान (बेटी इरा और बेटा जुनैद) हैं। उनका एक बेटा आजाद है जो सरोगेसी के जरिये हुआ है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!